शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद में वाणिज्य संकाय की ओर से वित्तीय जागरूकता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संपन्न.. छात्राओं ने जानकारी हासिल कि वित्तीय संसाधन के बारे में..

शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद में वाणिज्य संकाय की ओर से वित्तीय जागरूकता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संपन्न.. छात्राओं ने जानकारी हासिल कि वित्तीय संसाधन के बारे में..

December 3, 2021 0 By Central News Service

महासमुंद 03 दिसंबर 2021/ शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद में वाणिज्य संकाय की ओर से वित्तीय जागरूकता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के मुख्य वक्ता के रूप में बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज की ओर से गुड़गांव से जफरुद्दीन के द्वारा छात्राओं को वित्तीय नियोजन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रमेश कुमार देवांगन ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि- आज प्रत्येक व्यक्ति के पास वित्त प्राप्ति के स्रोत सीमित हैं। इस सीमित वित्तीय संसाधन में अपनी जीवन की जरूरतों पर खर्च करने के पश्चात, बचत की राशि को बेहतर निवेश में नियोजित करने से की आवश्यकता है ताकि उनका भविष्य आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो। अतः छात्राओं में वित्तीय जागरूक होना आवश्यक है।


कार्यशाला के मुख्य वक्ता जफरुद्दीन ने छात्राओं से कहा कि- अपनी छोटी-छोटी बचत को दीर्घकाल के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल पेंशन स्कीम, एलआईसी पॉलिसी, म्युचअल फंड, प्रतिभूतियों एवं बांण्ड्स जैसे अच्छे विकल्प में बचत को विनियोजित करने से भविष्य में अधिकतम लाभ की प्राप्ति होगी। हमें अपने छात्र जीवन से ही बचत की प्रवृत्ति और ध्यान दिया जाना चाहिए।


कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन करते हुए वीके साहू ने अक्षर साक्षरता, कंप्यूटर अवर्नेस के साथ-साथ आज के संदर्भ में वित्तीय साक्षरता को छात्राओं के लिए समसामयिक बतलाया। कार्यक्रम का संचालन डॉ शालिनी वर्मा ने किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त छात्राओं के साथ वाणिज्य संकाय से श्रीमती श्रद्धा अग्रवाल, सुश्री सतनाम कौर मल्होत्रा तथा अतिथि व्याख्याताओं में डॉ मंजू शर्मा, श्रीमती रोशनी ध्रुव, हेमराज दौरा, सुश्री टेसर साहू, सुश्री जागृति चंद्राकर, दामोदर निराला ,पवन साहू, विनोद बंजारे श्रीमती अहिल्या लहरे की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।