बिरकोनी धान खरीदी केंद्र- खराब मशीन से नमी मापकर किसानों का धान किया जा रहा था वापस,3 दिनों से खराब मॉइश्चर मशीन से धान खरीदी, किसानों कि शिकायत पर केंद्र पहुंचे -अमर चंद्राकर

बिरकोनी धान खरीदी केंद्र- खराब मशीन से नमी मापकर किसानों का धान किया जा रहा था वापस,3 दिनों से खराब मॉइश्चर मशीन से धान खरीदी, किसानों कि शिकायत पर केंद्र पहुंचे -अमर चंद्राकर

December 3, 2021 0 By Central News Service


महासमुंद 03 दिसंबर 2021/ धान खरीदी केंद्र बिरकोनी में शुक्रवार को केंद्र प्रभारी ने धान नमी अधिक बताकर किसानों को धान वापस ले जाने कहा. इससे परेशान किसान क्षेत्र के जिपं सदस्य व कृषि सभापति अमर अरूण चंद्राकर को समस्या से अवगत कराया।


शिकायत पर अमर तत्काल खरीदी केंद्र बिरकोनी पहुंचकर वस्तुस्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने प्रबंधक से खरीदी नहीं करने का कारण पूछा तो प्रबंधक व सोसायटी कर्मचारियों द्वारा किसानों के धान में अधिक नमी बताया गया। किसानों ने अमर को बताया कि धान को अच्छी तरह से सुखा कर लाए हैं। सभी ने मशीन खराब होने की बात कही, इसके बाद अमर ने कांपा उप खरीदी केंद्र से मॉइश्चर मशीन (नमी मापक यंत्र) मंगाकर धान की नमी जांची, जिसमें नमी कम तथा धान खरीदी योग्य पाया गया। जांच में मॉइश्चर मशीन खराब पाया गया।

इस पर जिपं सभापति चंद्राकर ने समिति प्रबंधक समेत कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि यदि मॉइश्चर मशीन खराब था तो पिछले 3 दिनों से इस पर ध्यान क्यों नहीं दिया गया। चंद्राकर जी ने बताया कि जांच में पाया गया कि समिति पदाधिकारियों द्वारा अपने नजदीकी बड़े किसानों के धान को आसानी से पास किया जा रहा था तथा छोटे व गरीब किसानों को परेशान किया जा रहा था। उन्होंने इसकी शिकायत एसडीएम, जिला नोडल अधिकारी से की तथा मौके पर उपस्थित होने कहा। जिसके बाद नोडल अधिकारी मौका स्थल पर पहुंचे, उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत पत्र कलेक्टर को सौंपी जाएगी।
जांच के दौरान किसानों से अमर को बताया कि समिति प्रबंधक समय पर कभी आते ही नहीं। जिस पर उन्होंने फटकार लगाते हुए प्रबंधक को समय पर उपस्थित रहने तथा नियमत: किसानों से धान खरीदी के निर्देश दिये।

इन किसानों का धान किया जा रहा था रिजेक्ट


अमर अरूण चंद्राकर ने बताया कि किसान तुषार चंद्राकर का 250 कट्टा धान नमी पहले 18.6 बताया गया था उसमें 14.2, संदीप चंद्राकर का 300 कट्टा धान नमी 21.2 में 13.6, गोवर्धन चंद्राकर 180 कट्टा धान नमी 20.5 में 15.3, लेमन चंद्राकर का 350 कट्टा धान जिसमें नमी पहले 21.2 में 15.6, कमल नारायण चंद्राकर का 250 कट्टा धान नमी 17.8 में 13.2, शेषनारायण साहू का 150 कट्टा धान में नमी पहले खराब मशीन से 18.9 और सही मशीन से 14 पाइंट मिला. ऐसे ही 8 किसानों का धान में नमी 10 से भी कम था, उनका धान पास किया गया। इससे पूर्व 10 किसानों का धान रिजेक्ट किया जा चुका था। उन सभी किसानों से धान खरीदी करने के निर्देश अमर ने दिये. इस अवसर पर सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

समिति प्रबंधक व कर्मचारियों की लापरवाही


लगातार इसकी शिकायत किसानों द्वारा समिति प्रबंधक से की जा रही थी लेकिन उनके द्वारा किसानों की समस्या को लगातार अनदेखी किया जा रहा था। आज भी मौके पर समय पर उपस्थित नहीं हुए। अमर ने कहा कि किसानों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि, दोबारा शिकायत मिली तो इसकी शिकायत उच्च स्तर पर किया जाएगा. तथा कार्रवाई की मांग की जाएगी।