मशरूम उत्पादन तकनीकी प्रशिक्षण में सहभागिता…

मशरूम उत्पादन तकनीकी प्रशिक्षण में सहभागिता…

December 1, 2021 0 By Central News Service

महासमुंद 01 दिसंबर 2021/ शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग की छात्राएं 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक मशरूम अनुसंधान प्रयोगशाला, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर में मशरूम उत्पादन तकनीकी प्रशिक्षण ले रही है ।

यह कार्यक्रम अखिल भारतीय मशरूम परियोजना द्वारा प्रायोजित है। इस कार्यक्रम के पहले दिन कार्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर सीएस शुक्ला वरिष्ठ वैज्ञानिक पौध रोग विभाग ने छात्राओं को अपने व्याख्यान में मशरूम की विभिन्न प्रजातियां एवं उसमें मौजूद पौष्टिक गुणों की जानकारी दी साथ ही प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में छात्राओं ने मशरूम को प्रयोगशाला में उगाने के लिए संवर्धन माध्यम तैयार करना एवं निजरमीकरण की तकनीके सीखी। प्रशिक्षण के दूसरे दिन संस्थान के डॉ एन के सिंग ने छात्राओं को प्राकृतिक स्थानों पर मौजूद मशरूम को किस प्रकार संरक्षित एवं अध्ययन किया जाए के बारे में जानकारी दी तथा मशरूम स्पान तैयार करना, बटन मशरूम हेतु कंपोस्ट तैयार करना सिखाया ।

इस कार्यक्रम में सूक्ष्म जीवविज्ञान विभाग की 30 छात्राएं अपनी विभागाध्यक्ष डॉ स्वेतलाना नागल के साथ शामिल हुई है। छात्राओं में सैद्धांतिक शिक्षा के अलावा इस प्रकार के कौशल विकास की दृष्टि से महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रमेश कुमार देवांगन के निर्देशन से यह कार्यक्रम की पहल की गई है।