BHU में बनेगा हिंदी निदेशालय, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से मिली मंजूरी

BHU में बनेगा हिंदी निदेशालय, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से मिली मंजूरी

December 7, 2020 0 By Central News Service

अभिषेक जायसवाल, वाराणसी हिंदी भाषा के उत्थान के लिए महामना की बगिया में हिंदी निदेशालय की स्थापना होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने विश्‍वविद्यालय में इसके लिए मंजूरी दे दी है। बीएचयू में स्थापित होने वाला ये देश का दूसरा हिंदी निदेशालय होगा। विश्‍वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय के प्रमुख प्रफेसर कौशल किशोर मिश्र को इसके संचालन की जिम्मेदारी दी गई है।

एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत में प्रफेसर कौशल किशोर मिश्र ने बताया कि मंत्रालय और यूजीसी के मंजूरी के बाद निदेशालय की स्थापना को लेकर विश्‍वविद्यालय में तैयारियां शुरू हो गई है। सब कुछ ठीक रहा तो दिसम्बर के अंत तक विश्‍वविद्यालय में इसकी स्थापना से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी ।

10 लाख की लागत से बनेगा कार्यालय
प्रफेसर कौशल किशोर मिश्र ने बताया कि कैंपस में हिंदी निदेशालय की स्थापना को लेकर कुलपति राकेश भटनागर की अध्यक्षता में बैठक भी हुई थी। बैठक में इसके स्थापना से जुड़े बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। साथ ही ये फैसला भी लिया गया कि 10 लाख रुपये की लागत से एलडी गेस्ट हाउस के सामने इसके लिए कार्यालय बनाया जाएगा।

बढ़ेगा हिंदी का गौरव
महामना पंडित मदन मोहन मालवीय ने काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय की स्थापना हिंदी के उत्थान के लिए की थी। अब यहां हिंदी निदेशालय की स्थापना के बाद विश्‍वविद्यालय देश में हिंदी के गौरव को और बढ़ाएगा। विश्‍वविद्यालय में इसकी स्थापना के बाद तमाम एकेडमिक और बेसिक पुस्तकों का प्रकाशन भी यहीं से होगा।