कांग्रेस का ‘हाथ’, किसानों के साथ: 8 दिसंबर के भारत बंद को एमपी कांग्रेस ने दिया समर्थन, जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी पार्टी

कांग्रेस का ‘हाथ’, किसानों के साथ: 8 दिसंबर के भारत बंद को एमपी कांग्रेस ने दिया समर्थन, जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी पार्टी

December 7, 2020 0 By Central News Service

भोपाल।
देश के दूसरे राज्यों की तरह मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान का समर्थन किया है। के समर्थन में पार्टी कार्यकर्ता जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे और किसानों की मांगों का ज्ञापन सौंपेंगे। इसके लिए जिला इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों की सहमति लिए बगैर तीन नए कृषि कानून लागू किए हैं। ये कानून किसान विरोधी हैं और इनके लागू होने से किसानों का भविष्य पूरी तरह बर्बाद हो जाएगा। इन कानूनों में न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी का कोई जिक्र नहीं है। मंडी व्यवस्था समाप्त हो जाएगी और इसका फायदा सिर्फ़ कारपोरेट जगत को मिलेगा। यह कानून जमाखोरी व मुनाफाखोरी को भी बढ़ावा देगा।

कमलनाथ ने आगे कहा कि किसान संगठनों ने इन कानूनों के विरोध में का आह्वान किया है। कांग्रेस ने देश भर में इस बंद को अपना समर्थन दिया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी भी प्रदेश में इस बंद को अपना पूर्ण समर्थन देती है। प्रदेश में पार्टी की सभी जिला इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बंद के समर्थन में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर किसानों की मांगों का ज्ञापन दें।

कमलनाथ ने केंद्र सरकार पर किसानों के हितों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ तो मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने और खेती को लाभ का धंधा बनाने का वादा किया था। वहीं इन कानूनों के माध्यम से खेती व किसानों को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं। केंद्र सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए कमलनाथ ने कहा कि किसान संगठन 11 दिनों से दिल्ली की सीमा पर अपने परिवारों के साथ कड़ाके की ठंड में आंदोलन कर रहे हैं। केंद्र सरकार हठधर्मिता दिखाते हुए इन कानूनों को रद्द नहीं कर रही है। सरकार का रवैया पूरी तरह से किसान विरोधी है।