विज्ञान वाणिज्य कला पर्यावरण प्रदर्शनी एवं आनंद मेला का भव्य आयोजन
November 16, 2024रायपुर/श्री वामन राव लाखे हायर सेकेंडरी स्कूल एवं एसपी इंग्लिश मीडियम स्कूल तेंदुआ रोड यदुवंशी चौक हीरापुर में आज दिनांक 16 नवंबर 2024 को विद्यालय प्रांगण में विज्ञान वाणिज्य कला एवं पर्यावरण का प्रदर्शनी एवं आनंद मेला का भव्य आयोजन किया गया प्रदर्शनी का उद्घाटन माननीय श्री अजय तिवारी जी अध्यक्ष प्रबंध समिति माननीय श्री आरके गुप्ता उपाध्यक्ष प्रबंध समिति
माननीय श्री अनिल तिवारी जी सचिव प्रबंध समिति
माननीय श्री दिनेश शर्मा जी कार्यकारिणी सदस्य प्रबंध समिति माननीय श्री दिलीप षाडंगी जी कार्यकारिणी सदस्य प्रबंध समिति
वीर सावरकर नगर वार्ड हीरापुर की पार्षद श्रीमती कमलेश्वरी वर्मा जी
माननीय श्री देवाशीष मुखर्जी प्राचार्य महंत कॉलेज रायपुर ,श्रीमती भारती यादव प्राचार्य गांधी चौक स्कूल ,
श्रीमती मंजू साहू प्राचार्य वामन राव लाखे स्कूल हीरापुर
श्रीमती आशा बोस प्राचार्य एसपी इंग्लिश मीडियम स्कूल श्रीमती ममता तिवारी ने
व्यवस्थापक श्री विष्णु महोबिया की उपस्थिति में प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया *
श्री अनिल तिवारी जी ने अपने उद्बोधन में बच्चों में व्याप्त रचनात्मक कला को निखारने का सर्वोत्तम स्थल प्रदर्शनी के माध्यम से सरलता से किया जा सकता है जिसका आज विद्यालय प्रांगण में इस प्रदर्शनी का आयोजन बच्चों ने अपने उत्साह वर्धन के साथ किया
श्री अजय तिवारी जी ने अपने उद्बोधन में विद्यालय में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में बच्चे बढ़-चला करके भाग ले रहे हैं यह उनकी रचनात्मक एवं कलात्मक प्रतिभा को निखारने का एक सरल एवं उत्तम मार्ग है जो हमारा विद्यालय बच्चों को अवसर प्रदान कर रहा है जिससे कि बच्चों के अंदर छुपी प्रतिभा को सहज रूप से निखारा जा सके
समिति के उपाध्यक्ष श्री आरके गुप्ता जी ने कक्षा छात्र सातवीं की छात्रा सृष्टि सागर के अद्भुत प्रदर्शन एवं व्याख्यान से प्रभावित होकर के नगद राशि से पुरस्कृत किया
विभिन्न प्रकार के वाणिज्य विज्ञान कला पर्यावरण प्रदर्शनी में भाग लेने वाले बच्चों का नाम एवं जिन शिक्षक शिक्षिकाओं ने अपना मार्गदर्शन दिया है वह इस प्रकार से हैं…
Class_2nd (A)
1.मॉडल का नाम – जल चक्र(water cycle)
2.इसमें भाग लेने वाले बच्चों का नाम,- अंकुश शर्मा ,प्रियांशु कश्यप, अंकित दास ,अहाना खातून ,आंचल यादव।
class 5th HM.
प्रोजेक्ट _घर्षण
1.उद्देश्य _ 1. विद्यार्थी घर्षण के गुणों को जान सकेंगे
- विद्यार्थी घर्षण से संबंधित ज्ञान का प्रयोग दैनिक जीवन में कर सकेंगे
- 3. विद्यार्थी घर्षण के उदाहरण को पहचान सकेंगे
- विद्यार्थी घर्षण का प्रत्या स्मरण कर सकेंगे
- सहायक सामग्री_चार्ट पेपर ब्लू कार्ड बोर्ड स्केल कांच आदि
- पूर्व ज्ञान_विद्यार्थी घर्षण के बारे में सामान्य जानकारी रखते हैं
- विधि_ घर्षण वह बोल है जब जो दो तालों के बीच सापेक्षिक गति का विरोध करता है
- निर्देशन _ सीमा लिलहरे
- सहायक Mayank, Ashwini, aadesh, Anshika Yuvraj, Thakur, Aditya Das : Project solar cooker Purpose of Making a Solar Cooker Solar cooker uses solar energy to cook food in an eco friendly way, without using gas or coal which cause pollution. Material Used: black color, mirror, big wooden box, pot. : Process: A solar cooker uses sun’s energy to cook food. It has small black color pots inside it. Food is kept inside this pots. Mirror reflects the sunlight towards pots. The reflected sun light slowly heat the pot. When temperature reach between 90 to 120 degree. The food is cooked. It can be used to make different types of food like rice, dal and vegetables. : Class 5th E.M. Direction Seema Lilhare
Support_ Rukhsar Ansari Roshani Nehal Supriya Siddharth Chhotu class4th k modal name hain
Class- 4 th - Topic name- volcano
Student name -Gagan sahu and gourav sen.
Class -4th
1-Topic name – rain water harvesting
Students name- Arpit Yadav and Arush garg
2.Topic name- day&night
Student s name- Hemlata sahu and jigyasa sahu.
रेत घड़ी ( कक्षा 6 वीं हि. मी.)
:रॉबर्ट
:पूर्वी
:अन्नू
:प्रीति
: सौर्य मंडल( कक्षा 6 वीं ईं. मी.)
:अंजलि साहू
:बिंदु
:देवेश
:पायल
:खिरौद्र
वर्षा जल संचयन( कक्षा 6 वीं ईं. मी.)
:सचिन दहिया
:नव्या
:मेघा
:वैष्णवी
:श्रुति दुबे
:ऋचा
:शहज़ादी
:महेंद्र
_Water filter
1) सामग्री:—चार्ट पेपर, कार्ड बोर्ड, कंकड़, पत्थर, रेत, रुई, पाइप, कप, गोंद।
2) उद्देश्य:—वॉटर फ़िल्टर बनाने का उद्देश्य गंदा पानी को साफ करना है।
3) विधि:—वॉटर फ़िल्टर बनाने की निम्न विधि है —
- पहले हम कार्ड बोर्ड की कटिंग करेंगे।
- फिर कटिंग किए हुए कार्ड बोर्ड में चार्ट पेपर लगा देंगे।
- फिर सभी को गोंड से चिपका देंगे।
- उसके बाद पांच कप लेंगे उसमें से चार कप में पाइप लगा देंगे।
- सीढ़ी नुमा कार्ड बोर्ड में कप को स्टेप बाई स्टेप रख देंगे।
- पहले कप में पत्थर डालें, दूसरे कप में कंकड़, तीसरे कप में रेत और चौथे में रुई और आखरी का कप खाली रहेगा।
उदाहरण:—जब कप में गंदा पानी डाला जाता है तो वह पत्थर से छन कर कंकड़ वाले कप में जायेगा, फिर कंकड़ वाले कप से छन कर रेत में जाएगा, रेत से होते रुई में फिर रुई के जरिए साफ पानी छन कर बाहर आएगा।
निष्कर्ष:—उपयुक्त विधि से गंदा पानी छन कर साफ हो जाता हैं।
निर्देशन:—भारती शर्मा
सहायक:—अनुराग कुमार यादव
केशव यादव
रागिनी शुक्ला।
ATM:-(Atutomated teller machine)
In fact the first ATM are called Bankography and its installed in Barclay bank in north London on (27 june 1967). ATM IS one Facilities that make happy and convenience to use it.
An automated taller machine (ATM) is an electronic telecommunications device that enables customers of financial institution
To perform financial transaction, such as cash withdrawal, deposits, fund transfer, balance enquiry aur account information inquiries at any time and without the need for direct interaction with bank staff.
Advantages of ATM
(1) ATM services are available 24×7.
(2) the accessibility of ATMs reduces the
burden of bank employees.
(3) an ATM saves time visiting the bank
whenever someone needs to make a
transaction.
(4) ATM makes transaction safe and secure.
Disadvantages of ATM
(1) broken ATM aur those that have run out of
cash can limit a customers ability to
withdrawal their money.
(2) costs and time associated with hiring and
training staff to service ATM.
(3) criminals manipulation of ATM in order to
obtain pin number.
(4) fees for customers off other banks.
* Facilities bank should apply*
When the ATM card is used bank should send a acceptance message to the registered mobile number so that the transaction would be more safer and secured.
Guidance BY presented BY
Divya parganhi (1)Ayan Ali
(2)Ashar shekh
(3)Ayan khan
Class 12th
Commerce
स्मार्ट सिटी
- भारत सरकार ने 25 जून 2015 में स्मार्ट सिटी मिशन की घोषणा की थी मिशन का मकसद था कि देश के 100 शहर को स्मार्ट बनाया जाए .
- स्मार्ट सिटी नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है.
- इस मिशन का मेन उद्देश्य इन शहरों के प्रतिकृति मॉडल बनाना भी है जो देश के अन्य शेरों को स्मार्ट बनने के लिए प्रेरित कर सके .
- स्मार्ट सिटी या प्रबुद्ध नगर शहरों के विकाश का एक नया मॉडल है इसमें डिजिटल तकनीकों का इस्तेमाल कर के डाटा इक्कठा किया जाता हैं और सेवाएं दी जाती है स्मार्ट सिटी में सूचना और संचार प्रौद्योगिक आईसीटी का इस्तेमाल शहर के कमी को बेहतर बनाया जाता हैं और आर्थिक विकाश को बढ़ावा दिया जाता हैं स्मार्ट सिटी में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रौद्योगिककियो और डेटा विश्लेषण का इस्तेमाल किया जाता है
स्मार्ट सिटी में होने वाली सुविधाएं
1.निश्चिंत बिजली की आपूर्ति
2.वायरलेस कार चार्जिंग
3.ऑटोमेटिक स्ट्रीफ लाइट
4.स्मार्ट डस्टबिन
5.वर्टिकल वाइंड
6.सन ट्रैक्टर
स्मार्ट सिटी के लाभ। - प्राप्त बिजली पानी भोजन घर आदि की उपलब्धता के साथ-साथ स्वास्थ्य सुरक्षा शिक्षा मनोरंजन यातायात निरंतर डिजिटल भी आसानी से प्राप्त हो जाता है और आर्थिक गतिविधियों का संचालन सुचारु रूप से चलता रहता है.
स्मार्ट सिटी की हानियां. - ट्रैफिक ,जनसंख्या ,घनत्व, सड़कों पर कचरा अस्पताल में बढ़ती भीड़और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, बिजली के लिए परमाणु एनर्जी, प्रदूषण आदि।
स्मार्ट सिटी के लाभ। - प्राप्त बिजली पानी भोजन घर आदि की उपलब्धता के साथ-साथ स्वास्थ्य सुरक्षा शिक्षा मनोरंजन यातायात निरंतर डिजिटल भी आसानी से प्राप्त हो जाता है और आर्थिक गतिविधियों का संचालन सुचारु रूप से चलता रहता है.
स्मार्ट सिटी की हानियां. - ट्रैफिक ,जनसंख्या ,घनत्व, सड़कों पर कचरा अस्पताल में बढ़ती भीड़और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, बिजली के लिए परमाणु एनर्जी, प्रदूषण आदि।
मार्गदर्शक शिक्षिका
श्रीमती दिव्या परगनिहा
कार्य कारिणी मॉडल विद्यार्थी.
दिपेश कुमार पटेल लीलाराम साहू
महेश साहू निखिल यदु
अनिकेत जगत कक्षा 12वीं कॉमर्स
Water filter
अनुराग कुमार यादव, केशव यादव, रागिनी शुक्ला
निर्देशन —भारती शर्मा श्रीमती अनीता शर्मा श्रीमती पूनम सिंह श्रीमती किरण सेन श्रीमती स्नेह लता पटेरिया श्रीमती उषा यादव
Class 2nd
Class 3rd model igloo Ankit Kumar, sherya Gupta ,manya panday,/Arsaruup singh,Lakshika
Class 3rd model (smart City)
Prashant Kumar
Class 3rd model (Trifick light)
Aditi
Bhoj Kumari
Kajal rai
class 2nd Models name -water cycle (जल चक्र) Student name ahana khatoon , Ankush Sharma, Ankita das.
Teacher – Rekha Patel
कक्षा 3 री ( मॉडल) इग्लू
1 अंकित कुमार2 श्रेया गुप्ता
3 मान्या पांडेय4 अर्शरूप
5 लक्षिकाटीचर _ पुष्पा यादव
वर्षा जल संचयन कक्षा 6 वीं
:सचिन दहिया नव्या:मेघा वैष्णवी :श्रुति दुबे ऋचा शहज़ादी
:महेंद्र
Class -8th
Model name- air cooler
Student name- om, mohit, monesh, priyesh, aryan
Class-8th
Model name-Pawan chakki
Student name- manishkumar, dharmesh, arun patel
Class 8th
Model name – jwalamukhi
Student name-mahi , priyanka, durgeshwari, neetu.
Class-7th
Model name – security house
Student name – rishabh
pandy, jigar ajay.
Class 7th
Model name- Layer of atmoshpere
Student name- Rukhsar, khushboo, sristi sagar.
Subject teacher – Deepika nayak
Class 5th
Modal (Solar cooker)
1.Rukhsar Ansari2 Nehal
3.Roshni4 Supriya
5.Siddharth6.Chhotu
क्लास ३ri मॉडल ( ट्रैफिक लाइट)
1 अदिति
2भोजकुमारी
3 काजल राय
टीचर _ किरण सेन
श्रीमती नीलम श्रीवास्तव श्रीमती मीना सेन श्रीमती ललिता दास श्री गौरव यादव लेमन चक्रधारी राजेश लोधी कामता प्रसाद यादव
श्रीमती इंद्राणी चंदेल श्रीमती रेखा सोनी श्रीमती माधुरी वर्मा श्रीमती छाया सिंह श्रीमती रेणु सोनी भारती उदासी श्रीमती दीप्ति साहू
श्रीमती विधि गांवकर श्रीमती पूजा गिरी संगीता शर्मा निरुपमा ठाकुर रेखा पटेल सोनम सिंह त्रिवेणी मेश्राम हीरा साहू कारिना साहू किरण साहू दीपिका नायक श्रीमती किरण शर्मा श्री डेविड मिश्रा श्रीमती प्रियंका देते श्रीमती नीरा निषाद भारती शर्मा पुष्पा यादव संनत महिलांग
इन सभी शिक्षक शिक्षकों के सहयोग से कल 332 बच्चों ने मिलकर 48 स्टॉल विभिन्न व्यंजनों का लगाए हैं
आनंद मेला में कितने स्टॉल और इतनी संख्या में शिक्षक एवं बच्चों का व्यवस्था में लगा होने लगे होने के बावजूद इतनी संख्या में व्यंजन का लुफ्त उठाने के लिए पालक एवं विभिन्न स्कूलों से बच्चे व ग्रामीण अंचल के लोग आए जिसे देखते ही मन आनंदित हो उठा
विद्यालय प्रांगण कार्यक्रम में आए लोगों से खचाखच भरा हुआ रहा
सफल आयोजन के लिए समिति के सचिव श्री अनिल तिवारी जी ने सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को बहुत-बहुत बधाई दी