मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना … संसदीय सचिव ने उपहार भेंटकर नव दांपत्य कि सुखमय जीवन का दिया आशीर्वाद…

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना … संसदीय सचिव ने उपहार भेंटकर नव दांपत्य कि सुखमय जीवन का दिया आशीर्वाद…

February 28, 2023 0 By Central News Service

संपादक मनोज गोस्वामी

महासमुंद 28 फरवरी 2023/ शहर के संजय कानन में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विवाह बंधन में बंधे नवदंपत्तियों को संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने आशीर्वाद देकर सुखी दांपत्य जीवन की कामना की। इस दौरान ढाई सौ जोड़ों को उपहार भी भेंट किए गए।
आज मंगलवार को संजय कानन में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामुहिक विवाह का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर थे। विशेष अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, नगरपालिका अध्यक्ष राशि महिलांग, मंडी अध्यक्ष हीरा बंजारे, जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रश्मि चंद्राकर, जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री संजय शर्मा, बीज अनुसंधान समिति के अध्यक्ष दाउलाल चंद्राकर, सरपंच संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य अमर चंद्राकर, महिला नागरिक बैंक की उपाध्यक्ष निर्मला चंद्राकर, दिलीप चंद्राकर मौजूद रहे।


मुख्य अतिथि संसदीय सचिव चंद्राकर जी ने नवविवाहित वर-वधुओं को बधाई देते हुए कहा कि गरीब परिवार के ऐसे लोग जो अपने पुत्र-पुत्री का धूम-धाम से विवाह नहीं कर पाते थे, उनके लिए सामूहिक कन्या विवाह योजना वरदान से कम नहीं है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि 15 हजार रूपए से बढ़ाकर 25 हजार रूपए कर दी है। इससे गरीब परिवारों की बेटियों की चिंता दूर हो गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गरीब परिवारों को मदद मिल रही है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से फिजूलखर्च एवं दहेज प्रथा जैसे कुरीतियों को समाप्त करने का एक अच्छा माध्यम है। अब ऐसे कन्याओं के माता-पिता को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने जनता की बेहतरी के लिए कई बेहतर योजनाएं बनाई है। जिनमें से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी एक है, जिसका फायदा राज्य के हर वर्ग के गरीब व्यक्ति को मिल रहा है। उन्होंने सभी वर-वधुओं के सुखमय जीवन की मंगल कामना करते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को भी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी समीर पांडे ने बताया कि आज मंगलवार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत ढाई सौ जोड़े विवाह बंधन में बंधे। कार्यक्रम को सफल बनाने में जनप्रतिनिधियों के साथ ही विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही गायत्री परिवार का सराहनीय योगदान रहा।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सरपंच नीलम कोसरे, सचिन गायकवाड़, माणिक साहू, कपिल साहू, गजेंद्र साहू, शशि चंद्राकर, लता चंद्राकर, कामिनी चंद्राकर, सोमा चंद्राकर, ममता चंद्राकर, गणेश ध्रुव, रमेश चौधरी सहित विभाग के परियोजना अधिकारी-पर्यवेक्षक मौजूद थे।