सौंदर्यता को एक नई दिशा देने, 1 फरवरी से फ्रूटऔरा इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी का शुभारंभ

सौंदर्यता को एक नई दिशा देने, 1 फरवरी से फ्रूटऔरा इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी का शुभारंभ

January 30, 2023 0 By Central News Service

रायपुर,30 जनवरी/ किसी भी व्यक्ति का पहला प्रभव उसके व्यक्तित्व से पड़ता है. उसका इस ड्रेस सेंस, हेयर स्टाइल,स्कील उसके व्यक्ति को प्रभावी बनाता है। इस क्षेत्र में आ रही जागरुकता को देखते हुए फूट और इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी की शुरूआत शहर के मध्य समता कॉलोनी में फरवरी से होने जा रही है। छत्तीसगढ़ के नवयुवा राष्ट्रीय स्तर पर नई सोच के साथ बेहतर कैरियर की शुरूआत कर सकते हैं यह जानकारी संयुक्त पत्रकारवार्ता में फ्रूट और इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी के संचालक गण वरुण शर्मा सुम्बु मिश्रा,उन्नति तिवारी
, आकाश तिवारी, नुपुर शर्मा, भारती दुबे ने दी इस अवसर पर अकादमी की संरक्षक श्रीमती सीमा शर्मा भी उपस्थित थी। संचालक शर्मा ने बताया कि फ्रूट और फाउंडेशन से छत्तीसगढ़ शासन से मान्यता प्राप्त संस्थान है जिसके अंर्तगत फूट इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी की स्थापना कर संचालन किया जा रहा है।

इसके पीछे उनका मूल उद्देश्य छत्तीसगढ़ के युवा वर्ग को राष्ट्रीय स्तर पर अपना कैरियर बनाने के लिये एक मंच प्रदान करना है जिससे कि वे अपने जीवन के बेहतर ढंग से प्रबंधन और निर्वहन कर सके। वरुण शर्मा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में किसी भी क्षेत्र में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है केवल उन्हें तराशने और उसने आत्मविश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है। शहर की तुलना में ग्रामीण प्रतिभाएं बड़े संस्थानों में पहुंचकर भी पीछे रह जाती है उसका मुख्य कारण उनमें आत्मनिर्भर की कमी और प्रशिक्षण का अभाव देखने को मिलता है। इन्ही खामियों की वजह से यहां के युवाओं को वह वेतन नहीं मिल पाता जिसके वे हकदार होते हैं जबकि बाहर से आये लोग उसी क्षेत्र में रहते हुए उनसे अधिक वेतन प्राप्त करते हैं। सही अर्थों में इन लोगों को आर्थिक दृष्टिकोण से आत्मस्वालंबी बनाना है।

उन्होंने बताया कि फ्रूटऔरा इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्यप्रदेश का एम मात्र अकादमी है जिसमें सौंदर्यता के साथ ही व्यक्तित्व विकास पर भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रकार की अकादमी देश के चुनिंदा महानगरों में ही संचालित है। यहां के युवाओं को यहीं पूर्ण प्रशिक्षण मिले और पूरी तरह से दक्ष होने के बाद उन्हें रोजगार मिल सके इस अकादमी के माध्यम से यह हमारा प्रयास है। इसमें प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को पहले एक स्तर पर लाने के लिये उन्हें एक माह का निःशुल्क व्यक्तित्व विकास का कोर्स कराया जायेगा और उसके बाद उनका प्रशिक्षण व आगे का पाठ्यक्रम शुरू होगा। वरुण शर्मा ने बताया कि फूट और इंस्टीटयूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी में प्रवेश लेने वाले छात्रों को अकादमी की ओर से प्लेसमेंट की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी।

संचालक खुश्बु मिश्रा ने बताया कि वर्तमान परिवेश में युवा वर्ग के साथ ही साथ महिला हो चाहे पुरूष अपनी सौदर्यता की ओर विशेष ध्यान देते हैं और ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर में जाते हैं। जानकारी और कुशलता के अभाव के कारण उनके व्यवसाय में एक प्रकार की स्थिरता देखने को मिलती है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रूट औरा इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी में पूरा यूनिफाइड कोर्स तैयार किया गया जो उनके व्यवसाय के लिये सहायक होगा। इस अकादमी में प्रवेश के लिये युवक-युवतियों को न्यूनतम शिक्षा 10 वीं पास होना अनिवार्य है इसके अलाव इसमें वो महिलाएं और पुरूष भी प्रवेश ले सकते हैं जो सौंदर्यता के क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक हैं। फूटओरा इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी में प्रवेश लेने वाले अपना स्वंय का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। खुश्बु ने बताया कि अकादमी में पहले 6 माह तक बेसिक पाठ्यक्रम की जानकारी दी जायेगी। इस पाठ्यकम में प्रवेश के लिये डेढ़ लाख रुपये शुल्क देना होगा। जिनमें ब्यूटी, हेयर, नेल आर्ट, मेकअप की जानकारी दी जायेगी और उसके बाद प्रवेशार्थियों को परीक्षा देनी होगी जिसके बाद फैशन शो का आयोजन कर उन्हें संस्था की और से प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा। इसके बाद एक वर्ष का मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम है जिसमें प्रवेश लेने वाले छात्रों को दो लाख बीस हजार रुपये देने होगें। इसमें प्रारंभिक जानकारी के साथ ही साथ नई आधुनिक तकनीक व मशीनों के उपयोग के बारे में उन्हें अवगत कराते हुए प्रशिक्षित किया जायेगा। यह भी सर्टिफिकेट कोर्स है जिसमें छात्रों को परीक्षा देनी होगी।

संचालकगण आकाश तिवारी ने बतलाया कि फ्रूटऔरा इंस्टीट्यूट ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर अकादमी को इस बात का भी एहसास है कि अध्ययन के लिये यह राशि सभी लोगों को वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए एक साथ दे पाना काफी मुश्किल है इसलिये उन्होंने छात्रों को ईएमआई की सुविधा उपलब्ध कराई है ताकि वे अपना अध्ययन पूरा का सके। उन्होंने बताया कि बाहर से प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिये हॉस्टल की सुविधा और अकादमी परिसर में कैंटिन की सुविधा भी उपलब्ध कराई है ताकि उन्हें खाने के लिये भाग-दौड़न करना पड़े।