Kisan Andolan : भारत बंद को लेकर झारखंड में अलर्ट जारी, रेल-सड़क व्यवस्था को बनाए रखना बड़ी चुनौती

Kisan Andolan : भारत बंद को लेकर झारखंड में अलर्ट जारी, रेल-सड़क व्यवस्था को बनाए रखना बड़ी चुनौती

December 7, 2020 0 By Central News Service

रवि सिन्हा, रांची: किसान संगठनों की ओर से 8 दिसंबर को बुलाया गया है। झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन में शामिल झारखंड मुक्ति (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अलावा वाम दलों समेत विभिन्न गैर राजनीतिक एवं सामाजिक संगठनों ने भी बंद का समर्थन किया है, ऐसे में सड़क और रेल परिचालन को सामान्य बनाए रखना पुलिस-प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।

भारत बंद को लेकर झारखंड में अलर्ट जारीपुलिस मुख्यालय की ओर से भारत बंद को लेकर सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों और वरीय पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य प्रमुख सड़कों पर लगातार गश्त जारी रखने और किसी भी तरह के तोड़फोड़ की घटना पर अंकुश को लेकर त्वरित कार्रवाई का भी निर्देश दिया गया है। वहीं रांची समेत अन्य जिलों में पुलिस-प्रशासन की ओर से प्रमुख चौक-चौराहों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में सुरक्षा बलों की तैनाती, रैपिड एक्शन फोर्स, अर्द्धसैन्य बलों, महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति, वज्रवाहन, अश्रु गैस प्रयोग के वाहन तथा वाटर कैनन इस्तेमाल के लिए भी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।

बंद समर्थकों की गिरफ्तारी के बाद रखने के भी बंदोबस्तपुलिस-प्रशासन की ओर से बंद के समर्थकों को गिरफ्तार कर कैंप ले जाने के लिए भी पर्याप्त संख्या में गाड़ियों का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए कई निजी यात्री बस संचालकों और स्कूलों से भी बस उपलब्ध कराने को कहा गया है। वहीं कैंप जेल में बंद समर्थकों को भी रखने की व्यवस्था की गयी है। राजधानी रांची में अलग-अलग तीन स्थानों पर कैंप जेल की व्यवस्था की जाएगी, जहां सुबह में बंद समर्थकों को हिरासत में लेकर रखा जाएगा और दोपहर बाद उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया जाएगा। बंद के दौरान कहीं भी आगजनी की घटना से निपटने के लिए भी अग्निशमन विभाग के वाहनों को भी अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। बंद समर्थक रेलवे को भी निशाना बना सकते है, इसे लेकर सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है, ताकि रेल परिचालन पर खराब असर न पड़े।

भारत बंद को JMM का समर्थन- हेमंत सोरेनझारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि देश के मालिक को मजबूर बनाने को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ झारखंड में भी उलगुलान (क्रांति) होगा। हेमंत सोरेन ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि ‘हमारे मेहनती किसान देश की आन बान और शान हैं, किसान अन्नदाताओं के पक्ष में झारखंड मुक्ति मोर्चा परिवार 8 दिसंबर को भारत बंद का पूर्ण समर्थन करता है।’

झारखंड कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों ने भी बिगुल फूंकाउधर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर रामेश्वर उरांव ने भी सभी पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं से 8 दिसंबर के भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतर कर पूर्ण रूप से भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उरांव ने सभी पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि राज्य मुख्यालय एवं जिला मुख्यालयों में पार्टी झंडा, बैनर के साथ विरोध प्रदर्शन के जरिए किसान संगठनों के भारत बन्द कार्यक्रम को सफल बनाया जाए।

झारखंड की लेफ्ट पार्टियों ने भी किसान संगठनों के भारत बंद को समर्थन देने का ऐलान किया है। वाम दलों की ओर से भारत बंद को सफल बनाने को लेकर व्यापक रूप से जनजागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। वहीं वाम दलों के कार्यकर्त्ता जगह-जगह सड़क पर उतर कर अभी से ही प्रदर्शन भी कर रहे हैं।