Bihar Politics: इन आंकड़ों को लेकर तेजस्वी ने बोला 'सुशासन' पर हमला, कसा तंज- 15 साल के ऐसे राज के लिए CM नीतीश को बधाई

Bihar Politics: इन आंकड़ों को लेकर तेजस्वी ने बोला 'सुशासन' पर हमला, कसा तंज- 15 साल के ऐसे राज के लिए CM नीतीश को बधाई

December 7, 2020 0 By Central News Service

पटना:
लालू यादव के छोटे बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर फिर हमला बोला है। हालांकि इस बार हमला जुबानी नहीं बल्कि आंकड़ों के साथ बोला गया है। तेजस्वी ने बिहार में 15 साल के NDA राज पर सवाल उठाए हैं और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज भी कसा है।

जानिए, किन आंकड़ों की बात
कर रहे तेजस्वी
तेजस्वी यादव ने 7 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 03 मिनट पर एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में कुछ आंकड़े थे। इन्हीं आंकड़ों की तस्वीर लगाकर तेजस्वी ने लिखा कि ’15 साल तक सीएम चुने जाने पर बधाई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी। सभी मापदंडों पर लगातार शिखर से शून्य पर आने के लिए। चाहे वो शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, अपराध, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता, प्रदूषण, पलायन, विकास, बेरोजगारी और खराब शासन की ही बात क्यों न हो।’

क्या कह रहे तेजस्वी के आंकड़े
तेजस्वी के इन आंकड़ों को भी समझना जरुरी है। इन आंकड़ों में कई विभागों को लेकर अलग-अलग राज्यों की तुलना की गई है। पहली कैटेगरी मूलभूत सुविधाओं की है जिसमें पुणे टॉप पर और पटना को सबसे नीचे की रैंक मिली है। दूसरी कैटेगरी अर्थव्यवस्था के विकास की है जिसमें मुंबई सबसे ऊपर और पटना सबसे नीचे है। तीसरा वर्ग बचाव और सुरक्षा का है जिसमें कोलकाता शीर्ष पर और पटना को सबसे निचली रैंक मिली है। इसी तरह से एक कैटेगरी आधारभूत संरचना के विकास की है जिसमें कोलकाता सबसे ऊपर और पटना सबसे नीचे है। आखिर में जेंडर रोल है जिसमें चेन्नई को पहला और पटना को सबसे आखिरी स्थान मिला है।

इन आंकड़ों के जरिए तेजस्वी ने एक तरह से नीतीश कुमार के सुशासन को सवालों के घेरे में खड़ा किया है। तेजस्वी ने तंज भी कसा है कि ‘ऐसे 15 सालों के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को बधाई।’ जाहिर है कि तेजस्वी सरकार पर हमला बोलने का कोई भी मौका चूकना नहीं चाहते।

जब तेजस्वी के अमर्यादित शब्दों पर नीतीश ने दिखाया था रौद्र रुपकुछ दिन पहले ही विधानसभा से 5 दिनों के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी को अपना रौद्र रुप दिखा दिया था। दरअसल विधानसभा में तेजस्वी ने शब्दों की मर्यादा लांघते हुए यहां तक कह दिया था कि नीतीश कुमार ने दूसरी संतान सिर्फ बेटी पैदा होने के डर से नहीं जन्माई। इस दौरान तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर आपत्तिजनक टिप्पणी तक कर डाली थी।

इसके बाद जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बोलना शुरू किया तो वो बुरी तरह से बिफरे दिखे। तेजस्वी को नीतीश ने चार्जशीटेड और इशारों में अनुकंपा वाला उपमुख्यमंत्री तक बता दिया। नीतीश यहीं नहीं रुके, उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा से तेजस्वी के आरोपों की जांच कराने और झूठा पाए जाने पर कार्रवाई की मांग भी कर दी। इसके बाद विधानसभा में जमकर हंगामा शुरू हो गया। हाल ये था कि सदन को आधे घंटे तक के लिए स्थगित करना पड़ गया था।
देखिए वो वीडियो